मंगलवार, 24 जनवरी 2012

अधूरी माँ

माँ जब पिता पर
ज्यादा ध्यान देतीं,
उनकी सेवा करती,
हमसे पहले उन्हें खाना देती,
मैं माँ से नाराज़ हो जाया करता था
कि, वह पिता को
हमसे ज्यादा,
अपने जनों से ज्यादा
चाहती हैं, प्यार करती हैं.
आज जब
मेरे बच्चों की माँ
मेरी ओर ज्यादा ध्यान देती है,
मेरी सेवा करती है,
बच्चों से पहले खाना देती है,
तो बच्चे उससे नाराज़ हो जाते हैं
कि, वह अपने जनों से ज्यादा मुझे प्यार करती है.
आजकल के बच्चे
मेरी तरह चुप रहने वाले नहीं
एक दिन बेटे ने यह कह ही दिया.
मैं उससे कहना चाहता था-
बेटा, हमें अपनी देखभाल खुद ही करनी है,
तुम्हारी माँ को मेरी
और मुझे तुम्हारी माँ की सेवा करनी है.
जबकि,
तुम्हारी देखभाल करने को हम दोनों हैं.
मैंने एक के न होने का फर्क देखा है.
पिता मर गए,
मुझे मिलने वाला प्यार आधा हो गया,
सर पर हाथ फेरने वाला पिता का हाथ नहीं रहा.
माँ को ही सब कुछ करना पड़ता था.
मैंने देखा था
मेरे बीमार होने पर रात रात देख भाल करतीं,
थपक कर सुलाती अपनी माँ को.
मैंने नज़रें बचा कर देखा है बेटा
माँ को खुद के सर पर बाम लगाते हुए,
अपने थके पैरों को मसलते हुए,
बुखार से पीड़ित हो रात रात करवटे बदलते हुए.
बेटा, मेरे तो पिता ही मरे थे,
लेकिन माँ तो अधूरी हो गयी थीं बेटा। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें