सोमवार, 13 अप्रैल 2020

क्यों नहीं प्रभावित कर सकी ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान?


ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान के निर्देशक विजय कृष्ण आचार्य लेखकनिर्देशकसंवाद लेखक और गीतकार हैं. उन्होंने धूम और धूम २ को लिखा था. गुरु में उनके लिखे संवाद थे. अक्षय कुमारकरीना कपूर और सैफ अली खान की फिल्म टशन से उनका बॉलीवुड फिल्म डेब्यू हुआ. यह फिल्म वितरकों और प्रदर्शकों के साथ विवाद में फंस कर काफी सिनेमाघरों में रिलीज़ नहीं हो सकी. विजय कृष्ण आचार्य की निर्देशक के रूप में दूसरी फिल्म धूम सीरीज की तीसरी फिल्म धूम ३ थी. इस फिल्म के नकारात्मक नायक आमिर खान थे. उनकी नायिका कैटरीना कैफ थी. जैकी श्रॉफ ने पिता की भूमिका की थी. इस फिल्म को जिन लोगों ने देखा हैवह समर्थन करेंगे कि यह फिल्म बेहद बेसिरपैर की बेवकूफियों से भरी फिल्म थी. पटकथा में ऐसा कोई लॉजिक नहीं दीया गया था कि आमिर खान के चरित्र ने डकैतियाँ डाली तो कैसे. बस पड़ गई डकैती. फिर भी आमिर खान और हिट गीतों के कारण क्रिसमस वीकेंड २०१३ पर रिलीज़ यह फिल्म सुपरहिट हो गई.

इस फिल्म के ५ साल बादविक्टर आचार्य की तीसरी निर्देशित फिल्म ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान दीवाली वीकेंड पर रिलीज़ हुई थी. विक्टर को इस फिल्म को लिखने में पांच साल लगे. लेकिनवह इन सालों में यह भ्रम पाले रहे कि सितारों की भरमार करकेभारी सेट्स के साथ वह फिल्म हिट करा ले जायेंगे. ऐसा सोचा जाना स्वाभाविक भी था. उन्होंने जिस आमिर खान के साथ सुपरडुपर हिट फिल्म धूम ३ बनाई थीवह ठग्स ऑफ़ हिंदुस्तान के एक ठग थे. अमिताभ बच्चन और कैटरीना कैफ भी थे. आमिर खान ने अपनी ख़ास फातिमा सना शैख़ को भी रखवा लिया था.

इतना सब तो ठीक था. विक्टर आचार्य और फिल्म के निर्माता आदित्य चोपड़ा ने फिल्म का फॉर्मेट अंग्रेजों के जमाने के डाकुओं वाला लिया. जोहनी डेप की फिल्म पाइरेट्स ऑफ़ द कॅरीबीयन का खाका दिमाग में रख कर सेट्स बनाए गए थे. आमिर खान ने जोहनी डेप की भद्दी नक़ल करके अभिनय किया था. अमिताभ बच्चन बूढ़े गोरिल्ला के तरह झूम रहे थे. यह दोनों अभिनेता ओवर एक्टिंग करने की होड़ में थे. कैटरीना कैफ की छोटी भूमिका रोबोट जैसी थी. फातिमा सना शैख़ का एक्टिंग से कभी रिश्ता ही नहीं था. कहने का मतलब यह कि पूरी फिल्म का फिल्म क्राफ्ट से कोई रिश्ता नहीं था. पाइरेट्स ऑफ़ द कॅरीबीयन की इस भद्दी नक़ल को हालाँकि५२ करोड़ की ओपनिंग मिली. लेकिनइस ओपनिंग का खामियाजा भी फिल्म को भोगना पडा. बड़ी आशा और अपेक्षा से फिल्म देखने आये दर्शकों की एक स्वर से नकारात्मक प्रतिक्रिया मिली. फिल्म दूसरे दिन ही औंधे मुंह आ गिरी. ट्रेड से सभी लोगों को भारी नुकसान झेलना पड़ा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें