रविवार, 31 जुलाई 2011

विचार

सोच
तुम कुछ करने के बाद सोचते नहीं,
तुम कुछ करने से पहले सोचते नहीं,
जानते हो इसका मतलब क्या है?
कि तुम कुछ सोचते ही नहीं
उड़ने वाला आदमी
एक आदमी आसमान से ज़मीन पर गिरा
और मर गया
क्या आप बता सकते है कि,
वह कौन था?
नहीं!!!
बताना बहुत आसान है
वह उड़न आदमी था
सांप के बराबर आदमी
एक जगह एक आदमी सो रहा था
उसके ठीक बगल में
एक मरा हुआ सांप पड़ा हुआ था
मैंने इस द्रश्य को देखा,
मन में विचार उठा,
क्या सचमुच
सोया हुआ आदमी
मरे हुए सांप के बराबर होता है?
पाप नहीं किया
आप यकीन नहीं करेंगे,
लेकिन यकीन कीजिये
मैंने अपनी ज़िन्दगी में
कभी कोई पाप नहीं किया,
बुरा काम नहीं किया।
आपको विश्वास नहीं
कोई भी व्यक्ति
पाप या बुरा काम नहीं करता,
अगर वह
किसी पवित्र नदी में स्नान कर चुकता है
अब आप कहोगे कि,
क्या अब मैंने पाप करना छोड़ दिया है?
अगर नहीं
तो मरने से ठीक पहले के पाप का क्या होगा?
दोस्त,
मैंने उसका भी इंतजाम कर लिया है
मेरा अंतिम संस्कार करने के बाद,
राख पवित्र नदी में
बहा दी जाएगी
ारे का टूटना
आसमान से एक तारा टूटता है,
हम सिहर उठते हैं,
लो सितारा टूटा,
कुछ अशुभ होने वाला है
लेकिन,
हम रोज ही,
जाने कितने,
दिल तोड़ते हैं,
तब ऐसा क्यूँ नहीं सोचते?

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें